10 वीं और 12 वीं बोर्ड परीक्षा Fail Student क्या करें

By: IHMCS | 08 Jan 2024
0Likes |  FP HospitalityIndustry HotelManagement HotelManagementJob

10 वीं और 12 वीं बोर्ड परीक्षा Fail Student क्या करें ?

अगर आप उन छात्रों में से है जो 12वीं बोर्ड एग्जाम में किसी कारणवश पास नही हो पाए है, और अब आप अपने करियर को लेकर परेशान है I पुरे भारत में करीब 40 % छात्र अपने परीक्षाओं में असफल होते हैं।

आप यदि अपना एक वर्ष बचाना चाहते हैं और आगे की पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं तो ,आप तुरंत किसी ओपन स्कूल में जा कर अपना नामांकन कर सकते हैं। कई ऐसे ओपन स्कूल हैं जो 10 वीं और 12 वीं की परीक्षा देने की सुविधा देते हैं।

कुछ ओपन स्कूल हैं जो तुरंत ही 12 वीं की परीक्षा और रिजल्ट देने की सुविधा देते हैं, जैसे –

  • बिहार ओपन बोर्ड ( BBOSE )
  • नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ ओपन स्कूल (NIOS )
  • CBSE पत्राचार
  • मध्य-प्रदेश ओपन बोर्ड

इस तरह के ओपन बोर्ड फेल छात्रों को जल्दी परीक्षा ले कर जल्द रिजल्ट देने की सुविधा देते हैं जिन परीक्षाओं को दे कर आप जल्द ही रिजल्ट पा सकते हैं और बिना समय गवाएं आप आगे के पढ़ाई जारी रख सकते हैं। ओपन स्कूल का महत्व भी उतना ही है जितना की दूसरे सामान्य स्कूलों का आप बेहिचक ओपन स्कूल के माध्यम से परीक्षा में बैठ सकते हैं।

ओपन बोर्ड फेल छात्रों को जल्दी परीक्षा ले कर जल्द रिजल्ट देने की सुविधा देते हैं ,जैसे –

  • NIOS on-demand एग्जाम की सुविधा ले सकते है ,NIOS के माध्यम से आप 60 दिनों के अंदर ही एग्जाम दे कर रिजल्ट पा सकते हैं
  • जून जुलाई सेशन में BBOSE के माध्यम से परीक्षा दे सकते हैं।
  • 12वीं में फेल हो गए हैं? तो निराश न हो, करें ये बेहतरीन डिप्लोमा कोर्सेस Career After 12th Fail: अगर आप 12वीं बोर्ड में फेल हो गये है तो निराश न हो बल्कि इन डिप्लोमा कोर्सेस में एडमिशन ले सकते है। 12वीं में फेल के लिए करियर ऑप्शन।
  • तो आइये जानते है उन बेहतरीन कोर्सेस के बारे में जिनमें 12वीं फेल विद्यार्थी भी एडमिशन ले सकते है- 1.इंजीनियरिंग डिप्लोमा कोर्सेस- अगर आप इंजीनियरिंग करना चाहते है लेकिन दुर्भाग्यवश 12वीं में फेल हो गये है तो आपको निराश होने की जरूरत नही है। आप इंजीनियरिंग के डिप्लोमा कोर्सेस में 10वीं पास की मार्कशीट के आधार पर भी एडमिशन ले सकते है। जी हाँ देश के सभी राज्यों में पॉलिटेक्निक कॉलेज उपलब्ध है जो 10वीं पास से इंजीनियरिंग के तीन वर्षीय डिप्लोमा कोर्सेस में एडमिशन देते है। इन डिप्लोमा कोर्सेस से आप न सिर्फ प्राइवेट सेक्टर में अच्छी नौकरी हासिल कर सकते है बल्कि राज्य और केंद्र सरकार की नौकरियों के लिए भी आवेदन कर सकते है। आप इंजीनियरिंग की कई फील्ड में 10वीं के बाद डिप्लोमा कर सकते है जैसे- मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर इंजीनियरिंग, इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी इंजीनियरिंग, केमिकल इंजीनियरिंग आदि।

.डिजाइन में डिप्लोमा कोर्सेस- अगर आपकी रुचि डिजाइन की फील्ड में है तो ये बिल्कुल भी जरूरी नही है कि आप 12वीं पास करने के बाद ही डिजाइन के किसी डिग्री प्रोग्राम में एडमिशन लें। आप चाहे तो डिजाइनिंग के डिप्लोमा कोर्सेस में 10वीं पास करने के बाद एडमिशन ले सकते है। आजकल डिजाइन के क्षेत्र में लगातार मांग बढ़ने के कारण हर साल कई पेशेवरों की जरूरत पड़ती है इसलिए डिजाइनिंग की फील्ड में जॉब्स की कमी नही है। डिजाइन में आप ग्राफिक डिजाइनिंग, फैशन डिजाइनिंग, इंटीरियर डिजाइनिंग आदि फील्ड में डिप्लोमा कोर्सेस कर सकते है।

एनिमेशन में डिप्लोमा कोर्सेस- समय के साथ हमारे एंटरटेनमेंट के तौर तरीकों में काफी बदलाव हुए है। आज ऐसा समय आ गया है कि फिल्म, गेम्स और विज्ञापन जैसी फील्ड में एनिमेशन का बहुत इस्तेमाल किया जा रहा है। एनिमेशन के लगातार बढ़ते उपयोग की वजह से इस फील्ड में पेशेवरों की काफी मांग बढ़ गई है। आज एनिमेशन का कोर्स करियर की ग्यारंटी के तौर पर देखा जा रहा है। अगर आप चाहे तो एनिमेशन के कई डिप्लोमा कोर्सेस में 10वीं पास करने के बाद एडमिशन ले सकते है। हर शहर में ऐसे कई एनिमेशन इंस्टीट्यूट उपलब्ध है जो इस फील्ड में डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स करवाते है


Powered by Froala Editor

Comments